बंद करे

जिले के बारे में

भारत वर्ष की हृदय स्‍थली मध्‍यप्रदेश राज्‍य के हृदय स्‍थल भोपाल जिले का गठन वर्ष 1972 में हुआ ।भोपाल भारतीय राज्य मध्य प्रदेश का एक जिला है। जिले का मुख्यालय भोपाल है जो राज्य की राजधानी भी है। भोपाल जिले के उत्तर में गुना जिला, उत्तर-पूर्भ में विदिशा जिला, पूरब व दक्षिण-पूर्व में रायसेन जिला, दक्षिण व दक्षिण-पश्चिम में सिहोर जिला तथा उत्तर-पश्चिम में राजगढ़ जिला स्थित है। भोपाल शहर जिले के दक्षिणी भाग में स्थित है। यह जिला भोपाल मण्डल के अन्दर आता है।भोपाल जिले ने अनेकता में एकता की परिकल्‍पना को साकार किया है । यहॉं सभी धर्म एवं सम्‍प्रदाय के लोग आपसी सद्भावना एवं भाईचारे से रहते हैं । जिले में ग्रामीण एवं नगरीय संस्‍कृति के प्रमुख केन्‍द्र भारत भवन, मानव संग्रहालय, संस्‍कृति भवन, स्‍वराज भवन एवं रवीन्‍द्र सांस्‍कृतिक भवन आदि हैं । वन्‍यप्राणियों के संरक्षण हेतु वन विहार भी विकसित किया गया है, जिसमें विभिन्‍न प्रजातियों के दुर्लभ वन्‍य प्राणी हैं । झीलों एवं पहाड़ियों से घिरा यह जिला अपनी प्राकृतिक छटा के लिए प्रसिद्ध है । देश की भव्‍य औद्योगिक इकाइयों में से एक भारत हैवी इलेक्‍ट्रीकल्‍स भोपाल ने जिले को गौरव प्रदान किया है ।

यह जिला भूमध्‍य रेखा से 23.07 से 23.54 उत्‍तर अक्षांश तथा 77.12 से 77.40 पूर्व देशांश के मध्‍य स्‍थित है एवं समुद्र तल से ऊँचाई अधिकतम 505 मीटर एवं न्‍यूनतम 180 मीटर है । इस जिले की जलवायु रम्‍य एवं स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक है । यह जिला भारत के शुष्‍क भाग में आता है, जिले की औसत वर्षा 992 मि.मी. है ।

भोपाल, मध्य प्रदेश की राजधानी

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल, प्राकृतिक सुंदरता, पुराने ऐतिहासिक शहर और आधुनिक शहरी नियोजन का आकर्षक संगम है। यह राजा भोज द्वारा स्थापित 11 वीं शताब्दी का शहर भोजपाल है, लेकिन वर्तमान शहर की स्थापना एक अफगान सैनिक दोस्त मोहम्मद (1707-1740) ने की थी। उनके वंशज भोपाल को एक सुंदर शहर में बनाते हैं।

भोपाल, झीलों का शहर

भोपाल की दो झीलें अभी भी शहर पर हावी हैं, और वास्तव में इसके नाभिक हैं। उनके किनारे बँधे हुए मूक प्रहरी खड़े हैं जो शहर के विकास की गवाही देते हैं। भोपाल आज एक बहुआयामी प्रोफ़ाइल प्रस्तुत करता है; अपने बाजारों और ठीक पुरानी मस्जिदों और महलों के साथ पुराने शहर में अभी भी अपने पूर्व शासकों की शानदार छाप है, उनमें से शक्तिशाली बेगमों का उत्तराधिकार है जिन्होंने 1819 से 1926 तक भोपाल पर शासन किया था। समान रूप से प्रभावशाली अपने फैसले के साथ नया शहर है, बाहरी रूप से पार्क और उद्यान, व्यापक रास्ते और सुव्यवस्थित आधुनिक इमारतें। यह देश के अधिकांश शहरों की तुलना में हरियाली और स्वच्छ है।

भोपाल, जिन राजवंशों ने शासन किया

कई राजवंशों ने शहर पर अपनी छाप छोड़ी है। राजपूतों, अफगानों और मोगलों द्वारा बनवाए गए किलों के एंटीडिल्वियन अवशेष चुपचाप पिछले युग की लड़ाइयों, जीत और विफलताओं की बात करते हैं। ये चिह्न अतीत की भव्यता के साक्षी हैं और आंखों को अद्भुत उपचार प्रदान करते हैं। यहां तक ​​कि शहर के अवशेषों को देखकर भी विभिन्न संस्कृतियों की झलक मिल सकती है जो अतीत में मौजूद थीं। भोपाल आज राज्य के प्रशासन की सीट है। यह एक ऐसे शहर की संक्षिप्तता, कलह, आकर्षण और गतिशीलता को ले जाता है जहां अतीत के सह-अस्तित्व वर्तमान के साथ सामंजस्य बिठाते हैं।

कई राजाओं ने यहां शासन किया और शहर के चरित्र को समृद्ध किया। शहर का दौरा करना एक बेहद आकर्षक और फायदेमंद अनुभव है। आज भोपाल एक ऐसे शहर में विकसित हो गया है, जो आधुनिक होने के बावजूद अपने शासक शासकों के संरक्षक चिह्न को दर्शाता है। शहर अपनी झीलों, पार्कों, मंदिरों, मस्जिदों, बगीचों, संग्रहालयों, मूर्तियों और इमारतों के साथ प्राकृतिक सुंदरता का एक आकर्षक मिश्रण प्रदान करता है।

भोपाल, भारत के मध्य में शहर

भोपाल दिल्ली से 741 किमी, मुंबई से 789 किमी और इंदौर से लगभग 200 किलोमीटर दूर है। कान्हा, उज्जैन और सांची जैसे पर्यटन स्थल नज़दीक हैं और अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड दोनों ही हमीदिया मार्ग के साथ मुख्य होटल क्षेत्र से आसान पैदल दूरी के भीतर हैं।

जलवायु: – भोपाल में जलवायु मध्यम है। गर्मियाँ गर्म और सर्दियाँ ठंडी होती हैं। लेकिन यह चरम मौसम की स्थिति का सामना नहीं करता है। यह बरसात के मौसम के दौरान मामूली बारिश करता है। वर्ष के दौरान मौसम सुखद होता है।