बंद करे

रुचि के स्थान

भीमबेटका

यदि आप इतिहास में आगे की यात्रा करना चाहते हैं – पूर्व ऐतिहासिक युग – भीमबेटका एक पुरातात्विक खजाना घर के भ्रमण के लिए समय निकालें। विन्ध्य पर्वतमाला के उत्तरी किनारे से भीमबैठिका की स्थापना, भीमबैठिका: चित्रभिमेतका में 46 कि.मी. भोपाल के दक्षिण में। घने जंगल और खस्ताहाल चट्टानों के चट्टानी इलाके में नवपाषाण युग से संबंधित 600 से अधिक आश्रय स्थल हैं। उनके पास एक ज्वलंत, मनोरम विवरण था, 500 से अधिक गुफाओं में पूर्व-ऐतिहासिक गुफा निवासियों के जीवन का चित्रण। मनुष्य के इतिहास पर यह अमूल्य कालानुक्रम, याद नहीं किया जाना चाहिए। आप हमारे पूर्वजों की रोजमर्रा की घटनाओं को दर्शाते चित्रों का आनंद ले सकते हैं जैसे कि शिकार के दृश्य, नृत्य, घोड़े और हाथी की सवारी, घरेलू दृश्य, शहद संग्रह, जानवरों से लड़ने के दृश्य आदि।

भोजपुर

भोजपुर का भव्य मंदिर, जिसने पूर्व के सोमनाथ का नामकरण किया है, भोजेश्वर मंदिर के रूप में जाना जाता है। राजा भोज की अवधि में वापस, धार के प्रसिद्ध परमार राजा, मंदिर लगभग 1000 साल पुराना है। इस तिथि को यह मंदिर शिवरात्रि उत्सव के दौरान भारी संख्या में भगवान शिव के भक्तों को आकर्षित करता है। भोपाल से सिर्फ आधा – एक भोजपुर टेम्पोरोर ड्राइव, इस गर्भगृह में एक पत्थर से निर्मित सबसे बड़ी शिव लिंग है, जो 17.8 फीट की परिधि के साथ 7.5 फीट की खौफ-प्रेरणादायक ऊंचाई तक बढ़ता है। 21.5 फीट के विशाल मंच पर स्थापित, लिंगम और मंच का स्थापत्य सौहार्द, दृढ़ता और लपट का एक शानदार संश्लेषण बनाता है।

हालांकि मंदिर कभी पूरा नहीं हुआ था, यह अभी भी 12 वीं और 13 वीं शताब्दी के मंदिर वास्तुकला के सर्वश्रेष्ठ उदाहरणों में से एक है।

इस्लाम नगर

यह भोपाल से 22 किलोमीटर दूर स्थित है। इस स्थान की खोज 70 साल पहले एक जैन मुनि द्वारा की गई थी। जैन तीर्थंकरों की सैकड़ों मूर्तियाँ वहाँ देखी जा सकती हैं।

मनुआ भन की टेकरी

भोपाल से करीब सात किलोमीटर दूर ग्वालियर रोड पर एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है मनुभान की टेकरी, जैन मंदिर, एक तीर्थ और जैन श्रद्धालुओं की आस्था। टेकरी पर जैन संत महाराज श्री विजय सुरजी, श्री जिंदुट्टा सुरेश्वरजी और आचार्य मनतुंग के पांव रखे हुए हैं और साथ ही श्री मान भदरजी की मूर्ति भी लगाई गई है। मंदिर के सिम्हा गेट पर एक पुरानी पांडुलिपि है जो पत्थर पर उकेरी गई है, जिस भाषा में यह लिखा गया है वह अभी भी विघटित होना है। इसे ओसवाल राजवंश की साधना स्थली भी कहा जाता है। हर साल कार्तिक पूर्णिमा पर यहां एक बड़ा किराया भी आयोजित किया जाता है।

समसगढ़:

यह भोपाल से 22 किलोमीटर दूर स्थित है। इस जगह की खोज 70 साल पहले एक जैन मुनि ने की थी।

ताज-उल-मस्जिद:

यह देश की सबसे बड़ी मस्जिद है। भोपाल की शाहजहाँ बेगम के शासनकाल के दौरान मस्जिद का निर्माण किया गया ।

बिरला मंदिर:

बिड़ला मंदिर, भोपाल के उच्चतम बिंदु पर स्थित है, जो एक शीर्ष क्षेत्र है जो देवी लक्ष्मी को समर्पित है।

फिश एक्वेरियम:

यह राज-भवन और पुराने विधानसभा हॉल के पास स्थित है। यह 1977 में अस्तित्व में आया।

शौर्य स्मारक:

शौर्य स्मारक भोपाल में स्थित एक युद्ध स्मारक है, जिसका उद्घाटन 14 अक्टूबर 2016 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया गया था। शौर्य स्मारक मध्य प्रदेश की सरकार द्वारा भोपाल में अरपा हिल्स के हृदय क्षेत्र में म.प्र। नगर। यह लगभग 12 एकड़ के बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।