वन विहार राष्ट्रीय उद्यान

दिशा
श्रेणी प्राकृतिक / मनोहर सौंदर्य

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान एक निर्जन वन क्षेत्र से बनाया गया था। समृद्ध वनस्पतियों और जीवों को वापस लाने और संरक्षित करने के लिए, इस अनुत्पादक भूमि को 1981 में वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत राष्ट्रीय उद्यान घोषित किया गया था।

वन विहार में समृद्ध वन्यजीव!

इस खुले प्राणि उद्यान में कुछ विशाल तार बाड़े शामिल हैं जहाँ चिड़ियाघर प्रबंधन के आधुनिक सिद्धांत के अनुसार मांसाहारी बाघ, शेर, पैंथर, भालू और लकड़बग्घा रहते हैं। इसके विपरीत, उदाहरण के लिए चीतल और ब्लैकबक के लिए शाकाहारी को स्वतंत्र रूप से घूमने की अनुमति है। पक्षियों की एक विस्तृत श्रृंखला के अथक चहकते हुए हवा को जीवंतता से भर देता है जबकि मगरमच्छ और कछुए धूप में आराम करते हैं। एक और विभाजन जिसे यहाँ एक उल्लेख की आवश्यकता है, वह है सरीसृप इकाई, जहाँ कोई कोबरा जैसे सांप, रसेल वाइपर और मिट्टी पर रेंगते हुए अजगर देख सकता है। वन विहार राष्ट्रीय उद्यान में तितलियों और कीड़ों की एक विशाल विविधता भी है।

झील के लिए इसकी सुंदरता, परिदृश्य की सुंदरता और शांति को बढ़ाती है। सर्दियों के दौरान प्रवासी पक्षियों के एक दल के आगमन के साथ पार्क की झीलें चमकीली हो जाती हैं। पार्क में एक रेस्क्यू सेंटर भी है जो बीमार जानवरों की देखभाल करता है। हालांकि पूरे साल खुला रहता है, लेकिन वन विहार वन्यजीवों के शौकीनों के लिए सबसे अच्छी जगह है, खासकर जब मानसून के दौरान, अन्य राष्ट्रीय उद्यान बंद हो जाते हैं।

अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें:अधिक विवरण के लिए वन विहार राष्ट्रीय उद्यान।

फोटो गैलरी

  • वन विहार नेशनल पार्क

कैसे पहुंचें:

बाय एयर

भोपाल में राजा भोज हवाई अड्डा वन विहार राष्ट्रीय उद्यान से केवल 12 किलोमीटर दूर है। नियमित उड़ानें हैं जो भोपाल को दिल्ली, ग्वालियर, इंदौर और मुंबई जैसे शहरों से जोड़ती हैं।

ट्रेन द्वारा

भोपाल दिल्ली से मुंबई तक दो प्रमुख रेलवे लाइनों में से एक पर स्थित है। रेलवे स्टेशन हमीदिया रोड के पास है। भोपाल में वन विहार राष्ट्रीय उद्यान रेलवे स्टेशन से केवल 5 किलोमीटर दूर है।

सड़क के द्वारा

सड़क मार्ग से भोपाल पहुंचने के लिए, नियमित बसें हैं जो पास के स्थानों जैसे सांची, उज्जैन, विदिशा, इंदौर और अन्य स्थानों से चलती हैं। भोपाल के भीतर स्थानीय परिवहन आपको वन विहार राष्ट्रीय उद्यान तक ले जा सकता है जो शहर के केंद्र में स्थित है।